इथोपिया

इथियोपिया में किशोरियाँ

इथियोपिया में लड़कियों को शिक्षा तक पहुँच की कमी और उच्च मातृ मृत्यु दर और HIV संक्रमण सहित स्वास्थ्य संबंधी जोखिम जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियां प्रति दिन घंटों पानी लाने और अन्य घरेलू कार्य करने में बिता देती हैं, जिससे उनके पास विद्यालय के लिए बहुत कम समय बचता है अथवा बिलकुल समय नहीं बचता। शरणार्थी किशोरियाँ इथियोपिया में और विश्व में सर्वाधिक हाशिये पे रहने वाले लोगों मे से एक हैं।

Girl Up इथियोपिया में क्या कर रहा है?

वर्तमान में Girl Up विस्थापित सोमाली शरणार्थी लड़कियों को सेवाओं का एक व्यापक पैकेज देने वाले संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रमों का वित्तपोषण करके इथियोपिया में किशोरियों का सहयोग कर रहा है। इथियोपिया में UN कार्यक्रम UN शरणार्थी एजेंसी (UNHCR) के माध्यम से कार्यान्वित किए जाते हैं। यह कार्यक्रम लड़कियों को निम्नलिखित माध्यम से सशक्त बना रहा है:

  • शैक्षणिक सहयोग देना

    • किशोरियों को आवश्यक बैकपैक और यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाती हैं ताकि वे विद्यालय जा सकें। चूंकि लड़कियों को दिन के समय घरेलू काम करने पड़ते हैं इसलिए इस कार्यक्रम में लालटेन की आपूर्ति भी की जाती है ताकि लड़कियां सूर्यास्त होने के बाद भी पढ़ सकें। उच्च उपलब्धियों वाली युवा महिलाओं को व्यावसायिक विद्यालयों अथवा विश्वविद्यालयों में जाने के लिए छात्रवृत्तियाँ भी दी जाती हैं।
  • सुरक्षित विद्यालय बनाना

    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि किशोरियाँ विद्यालय में आरामदायक महसूस करें, इस कार्यक्रम के तहत केवल-लड़कियों के लिए शौचालय बनाए गए हैं और माध्यमिक के बाद व्यावसायिक विद्यालयों में पढ़ने वाली बड़ी उम्र की लड़कियों के लिए महिला डोरमेट्री का निर्माण भी किया गया है। इसके अतिरिक्त कक्षा में उत्पीड़न से मुक्त सुरक्षित स्थान बनाने के महत्व के संबंध में अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार करना

    • अपनी लड़कियों को विद्यालय भेजने में असमर्थ गरीब परिवारों को व्यापार विकास में प्रशिक्षण दिया जाता है और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें सूक्ष्म ऋण दिए जाते हैं। बढ़ी हुई आय से ये परिवार अपनी लड़कियों को शिक्षा दिलवा सकते हैं।

इथियोपिया के बारे में

इथियोपिया अफ्रीका के हॉर्न में स्थित एक विशाल तथा विविधता वाला पूर्वी अफ्रीका का देश है जो कि टेक्सास के आकार का लगभग दुगुना है। इस देश की जनसंख्या अफ्रीका की दूसरी सर्वाधिक जनसंख्या है और यह विश्व में मानव जीवन के कुछ सबसे पुराने स्थल यहाँ स्थित हैं। अम्हारिक यहाँ की आधिकारिक भाषा है और बड़े पैमाने पर बोली जाती है, फिर भी यहाँ भिन्न-भिन्न भाषाओं वाले 80 से अधिक अतिरिक्त जातीय समूह हैं। इथियोपिया के लोग अपनी स्वतंत्र, प्राचीन विरासत पर गर्व करते हैं जो कम से कम 2,000 वर्ष पहले तक जाती है।