गुआटेमाला

ग्वाटेमाला में किशोरियाँ

एक ऐसा स्थान जहां गरीबी और असमानता फैली हुई है, स्थानीय महिलाएं सर्वाधिक वंचित तथा संवेदनशील समूह हैं। किशोरियों के अधिकारों की रक्षा नहीं की जाती और इस प्रकार बहुत-सी लड़कियां और महिलाएं विद्यालय नहीं जातीं और उन्हें बाल मजदूरी करने के लिए मजबूर किया जाता है। ग्वाटेमाला में 2 मिलियन से अधिक बच्चे विद्यालय नहीं जाते, जिनमें से अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। लैटिन अमेरिका के किसी भी स्थान की तुलना में ग्वाटेमाला में बाल श्रम की उपस्थिति सर्वाधिक है। लड़कियों को कई घंटों तक काम करने के लिए मजबूर किया जा सकता है जिससे उनके पास विद्यालय के लिए अथवा एक लड़की बने रहने के लिए बहुत कम समय बचता है।

Girl Up ग्वाटेमाला में क्या कर रहा है?

Girl Up एक संयुक्त राष्ट्र संयुक्त कार्यक्रम का वित्तपोषण करके ग्वाटेमाला की किशोरियों का सहयोग करता है जो राष्ट्रीय भागीदारों और स्थानीय कार्यान्वयन संगठनों के साथ भागीदारी में सेवाओं का एक एकीकृत तथा व्यापक पैकेज उपलब्ध कराता है। इन कार्यक्रमों में उन जटिल चुनौतियों का समाधान किया जाता है जो सफलता के लिए स्थानीय लड़कियों के अवसरों को सीमित करती हैं।

UN संयुक्त कार्यक्रम के माध्यम से Girl Up लड़कियों को निम्नलिखित द्वारा सशक्त बनाता है:

  • हमारे कार्य के प्रति चार नीतिगत लक्ष्यों के साथ दृष्टिकोण बनाना

    1. किशोरियों के लिए सामाजिक निवेश में वृद्धि करना
    2. विवाह की कानूनी उम्र बढ़ाकर 18 वर्ष करना
    3. किशोरावस्था की गर्भावस्था, यौन हिंसा तथा तस्करी को कम करना
    4. व्यापक यौन शिक्षा की मांग करने वाले नागरिक प्रयासों में सहयोग करना
  • सरकारी सहयोग तथा क्षमता को सुदृढ़ बनाना

    • Girl Up द्वारा वित्तपोषित संयुक्त UN कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लड़कियों पर विशेष ज़ोर देते हुए पूरे देश की किशोरियों के सहयोग के लिए ग्वाटेमाला की राष्ट्रीय सरकार – शिक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान के साथ काम करता है।

  • भागीदारियाँ बनाना

    • स्थानीय संगठनों के साथ भागीदारियों के माध्यम से कार्यक्रम के तहत विभिन्न क्रियाकलाप कार्यान्वित किए गए हैं जिन्होंने ग्रामीण समुदायों की सैंकड़ों किशोरियों का सामाजिक कौशल विकसित किया है। इसके अतिरिक्त लड़कों, परिवार के सदस्यों तथा देखभालकर्ताओं, अग्रणी सामुदायिक व्यक्तियों और स्वास्थ्य तकनीशियनों ने भी हिंसा तथा किशोरावस्था गर्भधारण की रोकथाम में सहयोगी बनने के लिए प्रशिक्षण प्रक्रियाओं में भागीदारी की है।

ग्वाटेमाला के बारे में

ग्वाटेमाला मध्य अमेरिका में मेक्सिको, एल सल्वाडोर, होन्डुरस और बेलीज के बीच स्थित है। प्राचीन मायन सभ्यता आज के ग्वाटेमाला में तथा इसके चारों ओर फली-फूली थी जिसने एक शक्तिशाली साम्राज्य बनाया था। आज यहाँ की जनसंख्या 40% निवासियों द्वारा स्थानीय मायन सभ्यता का दावा किए जाने, और 60% से कुछ कम “लेडीनो” के रूप में वर्गीकृत किए जाने (स्थानीय तथा यूरोपीय खून का मिश्रण) के साथ मिश्रित सभ्यता की है। इसके अतिरिक्त सरकार 23 स्थानीय भाषाओं को मान्यता देती है।