भारत

भारत में किशोरियाँ

भारत विश्व में युवाओं की तेजी से बढ़ती हुई जनसंख्या वाले देशों में से एक है, और इसकी एक चौथाई जनसंख्या किशोरियों की हैं। परिवार के अंदर लड़कों की तुलना मे लड़कियों को स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, पोषण तथा रोज़गार के कम अवसर मिलते हैं।

किशोरियों को प्राय: घरेलू कार्य करने, छोटे भाई-बहनों की देखभाल करने, और जल्दी विवाह करने तथा बच्चे पैदा करने के लिए मजबूर किया जाता है। उनमें यौन उत्पीड़न के लिए मानव तस्करी और HIV/AIDS से प्रभावित होने का अधिक जोखिम होता है।

Girl Up भारत में क्या कर रहा है?

Girl Up भारत के राजस्थान क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) द्वारा संचालित किशोरियों के लिए कार्रवाई संबंधी प्रयास का सहयोग करता है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य किशोरियों के अधिकारों की रक्षा करना और लड़कियों को कम उम्र में विवाह को टालने तथा तैयार होने पर ही बच्चे पैदा करने के लिए सहायता करना है। यह कार्यक्रम लड़कियों तथा महिलाओं को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में शिक्षित करता है और उन्हें उपलब्ध सार्वजनिक सेवाओं के बारे में अधिक जागरूक बनाता है। इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन लड़कियों को शिक्षित करना है – जो विद्यालय के अंदर और बाहर दोनों स्थानों पर हैं – और उन्हें व्यावसायिक कौशल उपलब्ध कराना है ताकि वे एक दिन आय अर्जन करने में सक्षम हो सकें।

कार्यक्रम की मुख्य विशेषताओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • युवाओं के अनुकूल स्वास्थ्य तथा पोषण संबंधी सूचना देना
  • लड़कियों को एक दूसरे से मिलने तथा सीखने के लिए साथी किशोर शिक्षकों का एक नेटवर्क बनाना
  • लड़कियों को परामर्शदाताओं से जोड़ना
  • लड़कियों को आय अर्जन करने और उनके समुदायों में एक बड़ी भूमिका निभाने में सहायता करने के लिए गृह-आधारित तथा व्यावसायिक कौशल सहित मूलभूत जीवन कौशल के बारे में प्रशिक्षण देना
  • औपचारिक तथा अनौपचारिक शैक्षणिक संस्थाओं में नामांकन में सहयोग करना
  • लड़कियों को उन्हें उपलब्ध सार्वजनिक सेवाओं की सूचना तथा उन तक पहुँच उपलब्ध कराना
  • विवाहित किशोरियों को यौन तथा प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों की जानकारी देना

भारत के बारे में

भारत दक्षिण एशिया महाद्वीप के अधिकांश भाग में स्थित है। भारत 1.2 बिलियन से अधिक जनसंख्या के साथ विश्व का दूसरी सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है। यह विश्व का सबसे बड़ा लोकतन्त्र है और एक बहुत सी भाषाओं वाला राज्य है।

चार धर्मों – बौद्ध, हिन्दू, सिख और जैन – का उद्भव भारत में हुआ और यह देश प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता तथा ऐतिहासिक व्यापार मार्गों तथा साम्राज्यों का स्थान है। यहाँ विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती औद्योगीकृत अर्थव्यवस्थाओं में से एक अर्थव्यवस्था मौजूद है।