हमारा दृष्टिकोण

हमारा दृष्टिकोण ग्राफिक

UN के साथ भागीदारी

वर्ष 2010 से Girl Up ने ऐसे कार्यकर्मों का वित्तपोषण करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ भागीदारी की है जो लड़कियों को शिक्षा, स्वास्थ्य तथा आर्थिक अवसरों की समानता और एक हिंसा मुक्त जीवन का अवसर देते हैं। लड़कियों के लिए व्यापक सेवाएं देने वाले Girl Up के सहयोग वाले संयुक्त UN कार्यक्रमों की प्रदर्शित सफलता के कारण हमने हाल ही में UNFPA और UNHCR के लड़कियों को सशक्त बनाने के जारी कार्य में सहयोग करने के लिए अपने निवेश बढ़ाए हैं।

आज की तारीख तक Girl Up ने निम्नलिखित के माध्यम से 34,095 लड़कियों का सहयोग किया है:

लड़कियों को व्यापक रूप से सहयोग करने वाले संयुक्त UN कार्यक्रम

Girl Up ने वर्ष 2010 में अपनी शुरुआत से लाइबेरिया, ग्वाटेमाला, इथियोपिया और मलावी में संयुक्त UN कार्यक्रमों में निवेश किया है। इन व्यापक कार्यक्रमों में शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, नेतृत्व और महत्वपूर्ण समझे जाने पर जोर दिया गया है। इनमें लड़कियों के लिए यथासंभव अधिकाधिक बाधाओं को दूर करने हेतु कार्य करने के लिए UNICEF, UN Women, UNESCO और WHO सहित विभिन्न UN एजेंसियों के प्रयासों को मिलाया गया है।

UNHCR के शरणार्थी लड़कियों को शिक्षित करने के प्रयास

इथियोपिया और युगांडा में Girl Up यह सुनिश्चित करने के लिए UNHCR के साथ भागीदारी करता है कि शरणार्थी कैम्पों में रहने वाली लड़कियों को प्राथमिक विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक गुणवत्तापरक शिक्षा तक समान पहुंच प्राप्त हो, जिसमें सामग्री तक पहुंच, उन्नत विद्यालय सुविधाओं, अच्छे अध्यापकों और एकीकृत शिक्षण अवसरों जैसे गर्ल्स क्लब पर जोर दिया जाता है।

UNFPA के बाल विवाह तथा किशोरावस्था गर्भधारण को रोकने के प्रयास

भारत और ग्वाटेमाला में Girl Up लड़कियों को बाल विवाह से रोकने और लड़कियों को उनके जीवन में सुधार लाने तथा उनके परिवारों के गरीबी के चक्र को समाप्त करने हेतु आवश्यक कौशल तथा सम्पत्तियां उपलब्ध कराने के लिए UNFPA के साथ भागीदारी करता है। साथी शिक्षक लड़कियों को पोषण, वित्त प्रबंधन तथा अपने अधिकारों के लिए बात करने के लिए स्थान उपलब्ध कराकर गर्ल्स क्लब का नेतृत्व करते हैं|

जैसे-जैसे हम आने वाले वर्षों में हमारा प्रभाव बढ़ा रहे हैं, Girl Up सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष रूप से हम वर्ष 2030 तक लक्ष्य 4 और 5 को प्राप्त करने के लिए UN के साथ भागीदारी में काम करेंगे।

व्यापक समर्थन

जब हमने ये सोचा कि हम कैसे विकासशील देशों में लड़कियों के लिए बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं, हमने निम्नलिखित पांच क्षेत्रों को सहयोग के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों के रूप में चिह्नित किया।

  • शिक्षा: लड़कियों को विद्यालय जाने तथा विद्यालय में बने रहने में सहायता करते हैं
  • स्वास्थ्य: स्वास्थ्य तथा पोषण संबंधी सूचना तक पहुंच सुनिश्चित करते हैं
  • सुरक्षा: सभी प्रकार की लिंग-आधारित हिंसा से बचाते हैं तथा रक्षा करते हैं
  • नेतृत्व: कौशल-निर्माण कार्यशालाओं तथा अवसरों तक पहुंच सुनिश्चित करते हैं
  • लिखित प्रमाण: सुनिश्चित करते हैं कि जन्म प्रमाण-पत्र तथा लड़कियों के संबंध में आंकड़े प्राप्त करके सभी लड़कियों की गणना हो

वर्ष 2010 में UN ने इन क्षेत्रों को किशोरियों के अधिकारों को आगे बढ़ाने के प्रयासों में तेजी लाने हेतु पांच प्रमुख प्राथमिकताओं के रूप में चिह्नित किया। UN के कार्य में सहयोग करना तथा इसे मजबूती देना Girl Up के मिशन के लिए प्रमुख लक्ष्य है, इसलिए लड़कियों की व्यापक सहायता की उनकी प्राथमिकताएं हमारी प्राथमिकताएं बन गई।

समर्थकों के रूप में लड़कियां

जो अमेरिकी लड़कियों के लिए एक अभियान के रूप में शुरू हुआ था, वह Girl Up शीघ्र ही एक सीमाहीन अभियान बन गया है, जिसमें U.S. और पूरे विश्व के लगभग आधा मिलियन समर्थक तथा पक्षधर हैं। हमारे अद्वितीय नेतृत्व प्रशिक्षण तथा कौशल विकास ने वर्तमान तथा भविष्य की अग्रणी लड़कियों की एक पीढ़ी बनाई है; अग्रणी लड़कियां जिन्होंने Girl Up को संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रमों के लिए कई मिलियन डॉलर एकत्रित करने में सहायता की है, बाल विवाह को रोकने और जन्म के समय लड़कियों का पंजीकरण किया जाना सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस के साथ पक्ष समर्थन लिया, और जिन्होंने उनके विद्यालयों, दोस्तों तथा समुदायों को लड़कियों की वास्तविक शक्ति दर्शाई है।

अग्रणी व्यक्तियों को तैयार करने का Girl Up का मॉडल रुपांतरण अनुभव पर आधारित है जो लड़कियों का विश्वास बनाता है और कार्रवाई पर केंद्रित है। हमारे सदस्य वास्तविक, दृश्य परिवर्तन लाने के लिए सशक्त हैं। वे समझते हैं कि उनकी भागीदारी सार्थक है और उनकी आवाजें ताकतवर हैं। हमारी पद्धति का लक्ष्य है:

  • लड़कियों को वैश्विक मुद्दों के बारे में तर्कसंगत ढंग से सोचने और UN के प्रभाव को समझने में सहायता करके नए मुद्दों तथा विषयों का सामना करवाते हैं ताकि दुनिया को देखने का उनका नजरिया विस्तृत हो सके।
  • अग्रणी युवाओं को उनके साथियों को लामबंद करने, संगठनात्मक क्षमता बनाने, सामुदायिक प्रभावकारिता तथा एक लक्ष्य के लिए काम करने - विशेष रूप से निधि एकत्रित करने, समर्थन, जागरूकता तथा सेवा की क्षमता के साथ प्रशिक्षित करना तथा सहयोग देना
  • समान उत्साह वाली लड़कियों को मिलाना, इस पीढ़ी को समुदाय की भावना देना जो Girl Up के बिना उपलब्ध नहीं होगी। वास्तव में हमारी 92% अग्रणी लड़कियां Girl Up के कारण उनकी सामाजिक तथा राजनैतिक सक्रियता में वृद्धि का अनुभव करती हैं।