एलविरा, ग्वाटेमाला

Girl Up ने चिजेक, अल्टा वेरापाज, ग्वटेमाला में स्थानीय लड़कियों के लिए एक 24-वर्षीय परामर्शदाता एलविरा मार्गरिटा कुक चो के साथ एक साक्षात्कार किया है। हम एलविरा से इस वर्ष की शुरुआत में ग्वाटेमाला की हमारी यात्रा के दौरान देश के ग्रामीण हिस्सों में रहने वाली उस जैसी स्थानीय लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए नेतृत्व क्षमता और शैक्षणिक कार्यक्रम दौरे के दौरान मिले थे। एलविरा UNFPA द्वारा संचालित एब्रिइंडो ऑपुरचुनिडाडेस (Abriendo Oportunidades) कार्यक्रम में हिस्सा लेती है और समुदाय में स्थानीय लड़कियों के नेतृत्वकर्ताओं द्वारा की गई प्रगति तथा अभी भी स्थानीय समुदायों के लिए किए जाने वाले कार्यो के बारे में विचार साझा करती है ।

मेरी माँ की मृत्यु के बाद वर्ष 2013 में मैं चिसेक, ग्वाटेमाला चली आई थी। एब्रिइंडो ऑपुरचुनिडाडेस के माध्यम से मेरे द्वारा बनाए गए मित्रों के नेटवर्क ने यहां मेरी सहायता की है। पहले मैं एक सलाहकार थी, जो समुदायों में 6 सलाहकारों की निगरानी और समन्वय किया करती थी और हम एक साथ स्थानीय चुनावों के दौरान समर्थन और जानकारी प्रदान करने के लिए बाहर जायेंगे। मेरे लिए समाज की सहायता करना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों की, जहां स्थानीय समुदाय रहते हैं और जिन्हें अपने अधिकारों के बारे में जानकारी की आवश्यकता है।

मुझे अपने यौन प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में कभी पता नहीं था और जब मेरा मासिकधर्म शुरू हुआ तो मुझे नहीं पता था कि यह क्या था, इसलिए मैं रो रही थी। मैं लड़कियों की सहायता करना चाहती हूं और अब मैं उन्हें अपना अनुभव बताती हूं, यह जो कुछ मेरे साथ हुआ, वह उनके साथ नहीं होगा। उन्हें अपने अधिकारों को जानने की जरूरत है। मुझे एब्रिइंडो ऑपुरचुनिडाडेस सलाहकार समूह का हिस्सा बन कर खुशी है क्योंकि मुझे लड़कियों की सहायता करने का अवसर मिलता ताकि वे किसी भी प्रकार की हिंसा के सामने खड़े हो सकें।

मैं घर पर रहती थी और मुझे अपने अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं थी । मेरे दो बड़े भाई हैं जो पुरुष होने के कारण जितना चाहें उतनी बार बाहर जा सकते हैं। मेरी एक बहन है जो 21 वर्ष की है और एक शिक्षिका है लेकिन वह कामकाजी नहीं है। मेरे भाइयों ने पढ़ाई नहीं की। मेरे पिता प्रायः कहते थे "तुम पढ़ने नहीं जाओगी। तुम एक महिला हो। तुम पति ढूंढ़ने जा रही हो।" मैंने अपनी पढ़ाई जारी रखने में कामयाब रही, जबकि मेरे पिता ने मुझे कहा था कि वह आर्थिक रूप से मेरी सहायता नहीं करेंगे। मुझे स्कूल में रहने का रास्ता मिला और अब मैं यहां एक सलाहकार के रूप में हूं। इससे मुझे बहुत मदद मिली है। मैं अधिक स्वतंत्र हूं और मेरे दोस्त हैं। मेरे पिता प्रायः मुझ पर चिल्लाया करते थे और मैं कुछ भी नहीं कहती थी लेकिन अब मैं खुद का बचाव करती हूं। कई बार समुदाय में बाहर जाने की स्वतंत्रता नहीं होने का मतलब है कि हमारे पास आर्थिक अवसरों को प्राप्त करने अथवा अपने अधिकारों के बारे में जानने या खुद का बचाव करने का अवसर नहीं है।

एक सलाहकार होने से मुझे अपने परिवार में महिलाओं को सशक्त बनाने में भी सहायता मिली है। मेरी बहन मुझसे प्रायः कहती थी कि जब वह 21 वर्ष की होगी, शादी कर लेगी और मैंने कहा, "तुम शादी क्यों कर रही हो? तुम युवा हो; तुम पढ़ सकती हो।" अब वह कहती है कि वह पढ़ाई जारी रखेगी और बाद में शादी करेगी। मैं अपनी बहन को बताती हूं "तुम्हारे पास अधिकार हैं। किसी को स्वयं को नियंत्रित न करने दो। मैंने यह पहले ही सीख लिया है और मैं नहीं चाहती कि यह सब तुम्हारे साथ हो। आपको स्वतंत्रता की आवश्यकता है।"

समुदाय में लड़कियों के लिए एक सलाहकार के रूप में, हम हिंसा जैसे विषयों के बारे में बात करते हैं। मैं अपने परिवार में अपने हिंसा के अनुभव के बारे में बात करती हूं क्योंकि हमें इन मुद्दों पर बात करने की आवश्यकता है। मुझे याद है कि एक बार एक लड़की ने मुझसे संपर्क किया और उसने मुझे बताया कि उसके साथ हुआ। मैंने उससे कहा कि वह ऐसा अपनी माँ के साथ न होने दे। तुम यहां एक सुरक्षित जगह पर हो। लड़कियां कभी-कभी यह जानकर आश्चर्यचकित हो जाती हैं कि सुरक्षित जगहों और उनके लिए एक सहायक प्रणाली जैसी चीजें हैं।

मैं यहां ग्वाटेमाला में स्थानीय लड़कियों से एक संदेश साझा करना चाहती हूं कि हमें लड़कियों को उनके अधिकारों की जानकारी देने की आवश्यकता है और उनकी पढ़ाई जारी रखने की आवश्यकता है, ताकि वे अपने अधिकारों के बारे में और अधिक जान सकें। चूंकि हम ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, इसलिए हमारे पास मस्ती करने या अपने अधिकारों को जानने और सूचना संपन्न होने के लिए प्रौद्योगिकी तक पहुंच अथवा अवसर नहीं है। ग्रामीण इलाकों की सहायता करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह जगह है जहां स्थानीय वंश की लड़की होना मुश्किल है। गैर-ग्रामीण इलाकों में पहले से ही अधिक अवसर हैं और अब ग्रामीण क्षेत्रों की और देखने का समय है और यहां अवसर लाने का समय है, विशेष रूप से लड़कियों के लिए ।