J.M., लाइबेरिया

बाल संरक्षण उद्देश्यों के लिए, J.M. का पूरा नाम बताया नहीं जा सकता है। नीचे उसकी कहानी है:

लड़कियों के अगले स्तर के व्यापार कार्यक्रम के अधिकारों को आगे बढ़ाने संबंधी संयुक्त कार्यक्रम के साथ जुड़ने से पहले J.M. केरीसबर्ग (Careysburg) में अपना छोटा-सा व्यवसाय चला रही थी। अगले स्तर का व्यवसाय कार्यक्रम युवा महिलाओं और किशोर लड़कियों को पैसे बचाने, अपने मौजूदा व्यवसायों का विस्तार करने और क्रेडिट तक पहुंच के कौशल से सशक्त बना रहा है। $75 अमरीकी डालर की प्रति लाभार्थी लागत सहित यह कार्यक्रम कौशल हासिल करने के लिए युवा महिलाओं को त्वरित प्रभाव, कम लागत वाले ऐसे कार्यकलाप उपलब्ध कराता है, जो उन्हें बचत और अन्य लाभदायक उद्यमों के माध्यम से अपने व्यवसाय से आय का कुशलतापूर्वक उपयोग करने में सक्षम बनाते हैं। इस कार्यक्रम में स्थानीय समुदाय की ऐसी महिलाओं की भर्ती की गई है जो समुदाय स्तर पर युवा महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए स्थानीय स्वामित्व और चल रही साथी-से-साथी सहायता सुनिश्चित करने के लिए सहायक के रूप में काम करती हैं।

J.M. बताती हैं कि उनके द्वारा कार्यक्रम से प्राप्त कौशल ने उनके व्यवसाय में कैसे सुधार किया है और उनके जीवन को प्रभावित किया है। "अब मैंने अपने समुदाय में सम्मान और मान्यता अर्जित की है। इस कार्यक्रम से वास्तव में मेरे व्यवसाय में अंतर आया है, जो कि मेरे और मेरे दो भाई-बहनों के लिए आय का एकमात्र स्रोत है। कार्यक्रम को पास करने के बाद, जहां हमे व्यवसाय आयोजना/प्रबंधन कौशल के साथ-साथ ग्राहक सेवा के संबंध में प्रशिक्षिण दिया गया था, मैंने अपने छोटे व्यवसाय से पैसा बचाना शुरू किया जिसने मुझे अपने व्यवसाय को बढ़ाने में सक्षम बनाया है। इस स्तर तक पहुंचना आसान नहीं था, लेकिन मैं बहुत आभारी हूं कि मैं “अगले स्तर के सहायकों” से नियमित सलाह और कोचिंग सहायता प्राप्त करने के बाद मैं इस स्तर पर पहूँची हूँ। व्यवसाय से अब मेरी सभी जरूरतें पूरी हो रही हैं, जिसमें मेरे ट्यूशन खर्चों के साथ साथ मेरे दो भाई-बहनों के खर्चे भी पूरे हो रहे है, जो मेरे लिए अपने व्यवसाय का विस्तार करने से पहले बहुत मुश्किल था।

मैं पिछले कई वर्षों से किराए पर रह रही थी लेकिन अब मैंने एक कमरे का अपार्टमेंट बनाया है, जहां मैं वर्तमान में रहती हूं। मैं एक आदर्श बन गई हूं और अपने साथियों और परिवार के सदस्यों का मार्गदर्शन करती हूं। मेरे द्वारा सीखे गए कौशल सीखा है और मेरे द्वारा की जा रही प्रगति के स्तर ने अर्थशास्त्र पढ़ने की मेरी इच्छा को बढ़ाया है । मुझे आशा है कि मैं अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल करने के लिए निकट भविष्य में लाइबेरिया विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकती हूं।"

J.M. जैसी लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए लाइबेरिया में Girl Up के काम करने के तरीके के बारे में और अधिक जानें।