लड़कियां ही क्यों?

लड़कियां शक्तिशाली होती हैं। लड़कियों में असीमित क्षमता है। लड़कियां दुनिया को बदल सकती हैं। और फिर भी दुनिया के कुछ स्थानों पर, लड़कियों को अवसरों की लगातार कमी हो रही है।

यह गलत है। यह अन्यायपूर्ण है। और, सादा और सरल, यह स्मार्ट नहीं है।

जब लड़कियों को अधिकार दिया जाता है, तो यह हम सभी को लाभान्वित करता है। लड़कियों को अवसर देना गरीबी को कम करने की कुंजी है: जिन लड़कियों को शिक्षा मिलती है उनकी जब बाद में शादी होती हैं, उनके कम बच्चे होते हैं, और उनकी स्वयं तथा अपने बच्चों की स्वास्थ्य देखभाल करने की अधिक संभावना होती है। स्कूली शिक्षा का हर साल एक लड़की की भविष्य की कमाई 10-20% बढ़ा देता है।

"इसका क्या परिणाम होगा, यह जानना आसान है: अगर हम दुनिया में प्रगति लाना चाहते हैं, तो हमें लड़कियों को प्रोत्साहित करना होगा।" - कैथी कैल्विन, CEO और अध्यक्ष, संयुक्त राष्ट्र फाउंडेशन

इन तथ्यों के बावजूद, हम जानते हैं कि वैश्विक विकास प्रयास दुनिया भर में 250 मिलियन किशोर लड़कियों तक पहुंचने में असफल रहे हैं, खासतौर पर उन लड़कियों तक जिन तक पहुंचना सबसे कठिन है।

लड़कियों को अपने जीवन में बड़ी बाधाओं और भेदभाव का सामना करना पड़ता है, और उन्हें यह कम उम्र में ही अनुभव हो जाता है।

हमें ऐसी दुनिया के लिए काम करने की आवश्यकता है जहां सभी किशोर लड़कियां स्कूल जा सकें, डॉक्टर से परामर्श कर सकें, और हिंसा से सुरक्षित रहें। गरीबी को कम करना और सामाजिक तथा आर्थिक परिवर्तन लाना महत्वपूर्ण है।

यह सब हासिल करना आसान काम नहीं होगा, और यह रातों-रात नहीं होगा, लेकिन यह कार्य नहीं करने का कोई बहाना नहीं है। वास्तव में, हमारे सामूहिक प्रयासों को बढ़ाने का यही कारण है, क्योंकि जब आप किसी लड़की को अवसर प्रदान करते हैं, तो आप उसके परिवार, उसके समुदाय और हमारी दुनिया को अवसर प्रदान करते हैं।

आइए हम शुरुआत करें