समर्थन टूलकिट

यदि आप लड़कियों के पक्ष में समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो आप एक समर्थक बनने के मार्ग पर हैं। अभी समय है आपके नीति-निर्माताओं को पूरे विश्व में लड़कियों के समक्ष आ रहे मुद्दों के बारे में बताने का और यह बताने का कि वे कैसे सहायता कर सकते हैं। सकारात्मक बदलाव के लिए आपकी आवाज उठाने हेतु इन चरणों का अनुसरण करें।

1

अपने मुद्दे को जानें

समर्थक बनने का पहला कदम है अपने आप को उन मुद्दों के संबंध में जानकार बनाना जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। लड़कियों के समर्थक के रूप में, उन चुनौतियों के बारे में जानें जो   पूरे विश्व में किशोरियों को प्रभावित करते हैं – जैसे बाल विवाह, लिंग-आधारित हिंसा और शिक्षा तक पहुँच उपलब्ध न होना – और इन चुनौतियों के मूल कारणों के संबंध में तर्कपूर्ण ढंग से सोचें। आपको इन मुद्दों का विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है परंतु आपको इनके आधारभूत घटकों को समझना चाहिए।

वर्तमान में Girl Up की समर्थन प्राथमिकता पूरे विश्व में लड़कियों के लिए गुणवत्तापारक शिक्षा तक पहुँच में सुधार करना है, विशेष रूप से जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में रहने वाली लड़कियों के लिए।

>> सुझाव: वर्तमान समाचार लेखों, संयुक्त राष्ट्र अथवा U.S. सरकार की वेबसाइट और आपके अध्यापकों जैसे संसाधनों का उपयोग करके लड़कियों के समक्ष आने वाली चुनौतियों की समझ बढ़ाएँ।

2

अपने चयनित अधिकारियों को जानें

यदि आप U.S. में रहते हैं तो Congress.gov पर जाएँ और यह जानने के लिए कि आपके चयनित अधिकारी कौन हैं अपना जिप कोड टाइप करें। उसके बाद उनके बारे में और अधिक जानने के लिए उनकी वेबसाइट देखें!

अधिक पढ़ें
3

अपनी मांग को पहचानें

आपके पास आपके चयनित अधिकारियों के लिए एक स्पष्ट कार्रवाई की मांग होनी चाहिए – जिस चुनौती को आप उठा रहे हैं उसका एक वास्तविक समाधान। इसमें कई प्रकार के मुद्दे हो सकते हैं जैसे किसी कार्यक्रम का वित्तपोषण करना, किसी कानून का समर्थन करना अथवा आपके स्थानीय जिले में एक युवा सलाहकार बोर्ड शुरू करना। अच्छी खबर यह है कि Girl Up ने आपके लिए यह कार्य पहले ही कर दिया है! आप हमारे समर्थन पृष्ठ पर हमारी नवीनतम कार्रवाई मांग देख सकते हैं।

जीजिगा में Girl Up

वर्तमान में Girl Up पूरे विश्व में लड़कियों के लिए गुणवत्तापारक शिक्षा तक पहुँच में सहयोग करने के लिए काम कर रहा है, विशेष रूप से जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में रहने वाली लड़कियों के लिए।

4

अपनी समर्थन कार्रवाई करें

अब समय आ गया है! अब आपकी आवाज उठाने तथा अपनी मांग रखने का समय आ गया है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आपके चयनित अधिकारियों तथा उनके स्टाफ तक कैसे पहुँचते हैं, महत्वपूर्ण है उन्हें आपका उत्साह दिखाना और उन्हें बताना कि आप क्यों इस मुद्दे के प्रति चिंतित हैं। आपकी कार्रवाई आपके प्रतिनिधि को एक ट्वीट से एक व्यक्तिगत ई-मेल पत्र, उनके जिला कार्यालय में एक कॉल अथवा व्यक्तिगत बैठक तक हो सकती है।

आप एक समर्थन कार्रवाई करने के लिए विभिन्न तरीकों के बारे में जान सकते हैं और प्रत्येक प्रकार की कार्रवाई के लिए विस्तृत निर्देश भी देख सकते हैं। एक विशिष्ट समर्थक बनने के लिए रचनात्मक बनें और प्रत्येक कार्रवाई में अपना व्यक्तित्व लाएँ।

समर्थन करने के तरीके

>> सुझाव: संसाधन के मामले में हमारे पास आपकी शुरुआत के लिए नमूना पत्र, कॉल स्क्रिप्ट और बैठक की कार्यसूचियाँ है। हमारे द्वारा सुझाए गए बात-चीत के मुद्दों को व्यक्तिगत बनाना सुनिश्चित करें ताकि यह आपकी तरह लगे!

5

अनुसरण करें

यदि आपकी समर्थन कार्रवाई उतनी ही महत्वपूर्ण हो जितनी की स्वयं कार्रवाई तो आप क्या करेंगे। एक अनुवर्ती धन्यवाद नोट भेजना – अथवा आपकी बैठक से एक चित्र ट्वीट करना – यह केवल आपके द्वारा प्रशंसा करने के बारे में नहीं है; यह नीतिगत भी है। एक धन्यवाद आपके द्वारा जिस मुद्दे पर चर्चा की गई है उस पर और आपकी “मांग” पर ज़ोर डाल सकता है। यह कार्यालय के साथ एक संबंध बनाने में भी सहायक होता है ताकि आप भविष्य में और समर्थन कार्रवाई कर सकें।

>> यह न भूलें! हमें आपके समर्थन प्रयासों के बारे में बताना आवश्यक है। आपके समर्थन प्रयासों के बारे में Girl Up को रिपोर्ट करना प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है! Girl Up समर्थन ऐप में आप जल्दी से एक रिपोर्ट भर सकते हैं और आसानी से हमें बता सकते हैं कि यह कैसा रहा।