शरणार्थियों के लिए शिक्षा

आपके U.S. से संपर्क करें सीनेटर          अपने प्रतिनिधि का धन्यवाद करें

65 मिलियन से अधिक ऐसे लोग हैं जिन्हें दुनिया भर में अपने घर से निकलने पर मजबूर किया गया है। जो लड़कियां अपने घरों से निकलती हैं वे अक्सर सबसे कमजोर होती हैं और उनके स्कूल जाने की बहुत कम संभावना होती है। सभी लड़कियों की शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए U.S. सरकार महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

गरीबी और संघर्ष के परिणामस्वरूप लाखों परिवार अपने घर छोड़ कर जा रहे हैं। सीरिया और दक्षिण सूडान में लंबे समय से चल रहे संघर्ष के साथ शरणार्थियों का संकट पहले की तुलना में अब अति आवश्यक हो गया है। शरणार्थी बच्चों में विद्यालय में नामांकन वैश्विक औसत की तुलना में बहुत कम है। प्राय: शरणार्थी बच्चों के निवास स्थान के आस-पास कोई विद्यालय नहीं होता और जो विद्यालय शरणार्थियों को प्रवेश देते हैं उनके पास शिक्षण सामग्री की कमी होती है, उनमें कक्षाओं में छात्रों की संख्या निर्धारित संख्या से बहुत अधिक होती है और भाषा संबंधी बाधाएँ भी होती हैं।

जो शरणार्थी लड़कियां विद्यालय नहीं जातीं वे विशेष रूप से शीघ्र विवाह, मानव तस्करी तथा बाल मजदूरी के जोखिम में होती हैं। U.S. को यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए कि वे सभी लड़कियां जिन्हें अपने घरों से भागने के लिए मजबूर किया गया है वे अपनी शिक्षा को जारी रख सकें।

अद्यतन करें: 3 अक्तूबर, 2017 को U.S. प्रतिनिधि सदन ने पूर्ण सहमति से H.R. 2408 पारित किया। अब हम समर्थकों से यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सीनेटरों से संपर्क करने के लिए कह रहे हैं कि S 1580 U.S. में पारित हो जाए। सीनेट:

S 1580 का समर्थन करने के लिए आपके सीनेटर से संपर्क करके कार्रवाई करें और अपने प्रतिनिधि को धन्यवाद करें!

आपके U.S. से संपर्क करें सीनेटर          अपने प्रतिनिधि का धन्यवाद करें

कानून के बारे में

H.R. 2408 और S. 1580, जोखिमपूर्ण स्थिति में लड़कियों की शिक्षा तक पहुँच संबंधी अधिनियम में 65 मिलियन लोगों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है जो अपने घर से विस्थापित हो गए हैं, विशेष रूप से 50% जो 18 वर्ष से कम आयु के हैं। यह विधेयक U.S. कांग्रेस की इस भावना को निष्पादित करेगा कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि विस्थापित बच्चों को शैक्षणिक सेवाएँ प्राप्त हों, गुणवत्तापरक शिक्षा प्राप्त हो, और हमारे विदेश सहायता कार्यक्रमों के डिजाइन, कार्यान्वयन, तथा मूल्यांकन में लड़कियों तथा महिलाओं की शैक्षणिक आवश्यकताओं पर विचार किया जाए। यह विधेयक सदन में प्रतिनिधि स्टीव चैबोट (OH) और प्रतिनिधि रॉबिन कैली (IL) द्वारा और सीनेट में सीनेटर मार्को रूबियो (FL) और सीनेटर मेनेंडेज (NJ) द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

जोखिमपूर्ण स्थिति वाली लड़कियों के लिए शिक्षा से संबंधित विधेयक का ब्योरा पढ़ कर और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

यह विधेयक क्या करेगा?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि शरणार्थियों को आवश्यक शिक्षा प्राप्त हो, इस विधेयक में U.S. सरकार से निम्नलिखित कार्य के लिए आह्वान किया गया है:

  • देशों को शरणार्थियों को सुरक्षित, गुणवत्तापरक प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा तक पहुँच उपलब्ध कराने के लिए प्रयासों में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, स्थानीय तथा अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठनों और सिविल सोसायटी के अन्य हिस्सों के बीच समन्वय करके शरणार्थियों को आश्रय देने वाली सरकारों के लिए प्रशिक्षण तथा क्षमता-निर्माण का संवर्धन करना।
  • स्थानीय शिक्षा पद्धतियों में शरणार्थियों को शामिल करने को प्रोत्साहन देना, विशेष रूप से नवाचारी समाधानों के माध्यम से जैसे शिफ्ट विद्यालय और अतिरिक्त समय।
  • बाल-विवाह, लिंग-आधारित हिंसा, तस्करी तथा जबरन मजदूरी में कमी के संबंध में लड़कियों के जीवन पर शिक्षा के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए उपाय शामिल करें।

अपने प्रतिनिधि को फ़ोन करें

एक अंतर्जिला बैठक निर्धारित करें