WiSci लड़कियों के लिए STEAM कैंप

अंतरराष्ट्रीय रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के STEM क्षेत्रों में अत्यधिक लैंगिक असंतुलन है। WiSci कैंप का लक्ष्य शिक्षा तक पहुँच, परामर्श अवसरों और नेतृत्व प्रशिक्षण के माध्यम से इस अंतर को पाटने में सहायता करना है।

WiSci STEAM कैंप क्या है?

विज्ञान में महिलाएं (WiSci) कैंप का लक्ष्य शिक्षा तक पहुँच, परामर्श अवसरों, तथा नेतृत्व प्रशिक्षण के माध्यम से लैंगिक अंतर को समाप्त करना है। लड़कियां एक अंतर-सांस्कृतिक शैक्षणिक वातावरण में विभिन्न STEAM विषयों के संबंध में सीखने के लिए व्यावहारिक क्रियाकलापों में भाग लेंगी।

STEAM का क्या अर्थ है?

STEAM = Science Technology Engineering Arts & Design Mathematics (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग कलाएं एवं डिजाइन गणित)

हैरिएट 1लड़कियों के लिए STEAM शिक्षा पर ज़ोर क्यों दिया जाए?

पिछले 15 वर्षों में वैश्विक समुदाय ने लड़कियों और महिलाओं को STEAM शिक्षा में प्रेरित करने तथा शामिल करने के लिए बहुत प्रयास किया है। दुर्भाग्य से लड़कियां और महिलाएं लगातार STEAM शिक्षा प्राप्त करने में अद्वितीय तथा उल्लेखनीय बाधाओं का सामना कर रही हैं। 14 देशों में किए गए एक अध्ययन के अनुसार छात्राओं के लिए विज्ञान से संबंधित क्षेत्र में स्नातक डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री और डॉक्टर डिग्री से पास होने की संभावना क्रमश: 18%, 8% और 2% है, जबकि छात्रों के लिए यह प्रतिशतता क्रमश: 37%, 18% और 6% है। जहां महिलाएं वैश्विक श्रमिक बल के 40% हिस्से का प्रतिनिधित्व करती हैं वहीं उन्हें प्राय: समान काम करने वाले पुरुषों की तुलना में कम पारिश्रमिक दिया जाता है और उन्हें अधिकतर कम कौशल वाले, कम मजदूरी वाले रोजगार तथा उद्योगों में काम पर रखा जाता है और विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग तथा गणित के क्षेत्रों में उच्च मूल्य-संवर्धित रोजगार में पुरुषों तथा महिलाओं की संख्या में अत्यधिक अंतर है।

लड़कियों के लिए WiSci कैंप लैंगिक समानता प्राप्त करने और सभी लड़कियों तथा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के 2015 के सतत विकास के लक्ष्य के अनुरूप प्रचालित होता है।

STEM तक पूर्ण तथा समान पहुँच प्राप्त करने और इसमें भाग लेने के लिए और इसके अतिरिक्त लैंगिक समानता तथा लड़कियों के सशक्तिकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लड़कियों को अधिक अवसर दिए जाने और लड़कियों की STEM शिक्षा में निवेश बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

यहाँ WiSci STEAM कैंप की भूमिका शुरू होती है।

2018 | WiSci STEAM कैंप | जॉर्जिया

The 2018 WiSci Girls STEAM Camp Georgia was held for two weeks from August 12-25, 2018 in Tbilisi, Georgia.  The camp brought together 100 high school girls from Georgia, Armenia, Azerbaijan and the United States to work together to enhance their STEAM skills, craft their leadership potential, and build camaraderie and networks that will help propel them to new opportunities. कैंप में भाग लेने वालों को यह सीखने का अवसर मिलेगा कि मोबाइल एप्लीकेशन, कोडिंग कौशल कैसे विकसित किया जाए और माइक्रोबायोलोजी तथा अन्य विषयों के बारे में सीखने का अवसर मिलेगा। The camp was hosted by The U.S. राज्य के वैश्विक भागीदारी कार्यालय संबंधी विभाग, द मिलेनियम चैलेंज कॉर्पोरेशन और Girl Up ने इंटेल तथा गूगल के साथ मिल कर इसका आयोजन किया है।

2018 | WiSci STEAM कैंप | नामीबिया

The 2018 WiSci Girls STEAM Camp Namibia was held for nearly two weeks from June 17-29, 2018 in Windhoek, NamibiaThe camp brought together 100 high school girls from the African continent (Ethiopia, Kenya, Namibia, Swaziland) and the United States to work together to enhance their STEAM skills, craft their leadership potential, and build camaraderie and networks that will propel them to new opportunities. कैंप में भाग लेने वालों को यह सीखने का अवसर मिलेगा कि मोबाइल एप्लीकेशन, कोडिंग कौशल कैसे विकसित किया जाए और माइक्रोबायोलोजी तथा अन्य विषयों के बारे में सीखने का अवसर मिलेगा। 

2017 | WiSci STEAM कैंप | मलावी

2017 का WiSci बालिका STEAM कैंप लगभग ढाई सप्ताह के लिए   30 जुलाई – 15 अगस्त, 2017 तक मलावी  में आयोजित किया गया था।इस कैंप में अफ्रीका महाद्वीप (मलावी, रवांडा, यूगांडा, ज़ाम्बिया, तंजानिया और लाइबेरिया) और संयुक्त राज्य की हाई स्कूल की 98 लड़कियों ने उनके STEAM कौशल का संवर्धन करने, उनकी नेतृत्व क्षमता विकसित करने और सौहार्द तथा नेटवर्क बनाने के लिए साथ काम किया जिससे उन्हें नए अवसर प्राप्त होंगे। कैंप में भाग लेने वालों को यह सीखने का अवसर मिलेगा कि मोबाइल एप्लीकेशन, कोडिंग कौशल कैसे विकसित किया जाए और माइक्रोबायोलोजी तथा अन्य विषयों के बारे में सीखने का अवसर मिलेगा। 

2016 | WiSci STEAM कैंप | पेरु

एक 2016 का WiSci बालिका STEAM कैंप दो सप्ताह के लिए पेरु में आयोजित किया गया था और इसमें चिली, मेक्सिको, पेरु और संयुक्त राज्य की हाई स्कूल की लड़कियां साथ आईं। इस कैंप में छात्रों को लड़कियों पर STEAM शिक्षा के वास्तविक प्रभाव का प्रदर्शन करने का एक नया अवसर मिला। इसने संबंधित APEC मंत्रियों के लिए एक संबंधित कार्यशाला का लाभ उठाया और मंत्रियों और लड़कियों के परामर्शदाताओं के बीच एक STEAM आधारित शैक्षणिक तथा कैरियर मार्ग का अनुसरण करने के संबंध में बात-चीत के लिए एक दिन का एक सत्र शामिल कर लिया।

यह कैंप Girl Up और U.S. के बीच एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी प्रयास था। राज्य विभाग, और अन्य भागीदार।

2015 | WiSci STEAM कैंप | रवांडा

वर्ष 2015 में एक प्रायोगिक WiSci बालिका STEAM कैंप में 30 विभिन्न U.S. हाई स्कूल छात्राओं के समूह को 8 अफ्रीकी देशों के 90 अफ्रीकी छात्रों के साथ रवांडा में गाशोरा गर्ल्स एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलोजी में अध्ययन के अवसर के लिए साथ लाया गया। U.S. सहित WiSci भागीदारों का एक ऊर्जावान समूह। राज्य विभाग, AOL धर्मार्थ फाउंडेशन, Girl Up, इंटेल कॉर्पोरेशन, और माइक्रोसॉफ्ट ने इस संकल्पना को मिल कर डिजाइन किया और 200 घंटों से अधिक की प्रोग्रामिंग की, कक्षाकक्ष प्रशिक्षण का नेतृत्व किया, परामर्श का प्रस्ताव किया, प्रेरणादायक परामर्शदाताओं के साथ संपर्क उपलब्ध कराया और पूरे कैंप के लिए यात्रा तथा सँभार-तंत्र में सहयोग किया।